Simple, Easy Meditation (In Hindi)

Ravi Kathuria Hindi Video Meditation    


For the English version of this content please watch:



सरल ध्यान

मैं आपके साथ एक सरल और प्राकृतिक ध्यान विधि साझा करने जा रहा हूं, लेकिन जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, यह ध्यान लगाने की सबसे शक्तिशाली विधि भी बन जाएगी। यह अद्भुत है।

जीवन की गुणवत्ता

ध्यान सबसे अद्भुत चीजों में से एक है जो आप अपने लिए कर सकते हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके जीवन की गुणवत्ता में बहुत सुधार होता है।

सहयोगी के साथ ध्यान

कई ध्यान तकनीकें हैं, जिनमें से कुछ आपको संगीत सुनने के लिए कहते हैं, कुछ आपको मोमबत्ती या किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहते हैं, या एक ईश्वर के बारे में सोचते हैं, एक मंत्र पढ़ते हैं, या अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

प्राकृतिक ध्यान

मैं एक सरल और प्राकृतिक ध्यान की सलाह देता हूं।

मैं आराम से बैठने की सलाह देता हूं। मैं अपने पैरों को मोड़ता हूं, लेकिन आप आराम की स्थिति में हो सकते हैं। अपने हाथों को साइड में रखें। मैं आमतौर पर उन्हें अतिव्यापी है।

कोई भी चश्मा उतार दो। अपनी आँखें बंद करें।

विचार प्रवाह

कुछ ही सेकंड में, आपके दिमाग में बहुत सारे विचार आने लगेंगे। उन्हें आने दो। उनका मुकाबला मत करो, उनका विरोध मत करो। उन्हें आने और जाने दो। कुछ विचार आपको उलझाएंगे और आप पकड़े जाएंगे। यह ठीक है, दोषी महसूस मत करो। यदि बहुत सारे विचार सामने आते हैं, तो कोई बात नहीं, उन्हें बुदबुदाने दें।

स्वचालित धीमा

थोड़ी देर बाद, एक साधारण दिन पर, आपका मन अपने आप धीमा होना शुरू हो जाएगा। यदि किसी कारण से खराब दिन हैं, तो मन को धीमा करना मुश्किल होगा, लेकिन एक सामान्य दिन पर यह धीमा हो जाएगा।

माइंड एक पपी की तरह है

मन एक पिल्ला की तरह है। यदि आपके पास एक पालतू जानवर है, तो आप यह जानते हैं। जब पिल्ला ऊर्जावान होता है, तो पिल्ला को नियंत्रित करना मुश्किल होता है। पिल्ला चारों ओर खेलना चाहता है।

यदि आप पिल्ला को उतना खेलने देते हैं जितना वह चाहता है, तो यह अंततः थक जाएगा। फिर, यह चुपचाप आकर बैठ जाएगा। अब, भले ही आप इसे दूर धकेल दें, यह अपने सिर को नीचे रख देगा और आराम करेगा।

तुम्हारा मन बिलकुल वैसा ही है। यदि आप ऊर्जावान होने पर इसे नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं तो यह आपका विरोध करेगा। यदि आप इसे सोचने देते हैं तो यह शांत हो जाएगा।

शांत मन

एक बार जब मन शांत हो जाता है, तो आप विचारों के बीच मौन के छोटे अंतराल को देखना शुरू कर देंगे। प्रतिक्रिया मत करो, बस देखो। समय के साथ, शांतता के ये दौर बढ़ते जाएंगे। लेकिन फिर से, बस देखो, उन्हें खोजने मत जाओ, इसे स्वाभाविक रूप से होने दें।

प्राकृतिक, स्वचालित

आध्यात्मिक रूप से प्राकृतिक है, यह स्वचालित है। आपको बस इतना करना है कि अपनी आँखें बंद करके बैठें, और समय के साथ जादू होने लगता है। यह इतना आसान है।

शक्तिशाली ध्यान विधि

यह सरल, प्राकृतिक विधि भी सबसे शक्तिशाली है। क्योंकि आप किसी भी ध्यान संबंधी सहायता का उपयोग नहीं करते हैं, आप किसी और चीज़ पर निर्भर नहीं हैं। आप बस प्रकृति को उसका हिस्सा होने दें। यह आपको ध्यान की गहरी स्थिति तक पहुंचने की योग्यता देता है।

मेडिटेशन ऑन-द-गो

जैसा कि आप नियमित रूप से ध्यान करते हैं, आप शांत और शांत हो जाते हैं। और, फिर स्वचालित रूप से, आप अपने भीतर शांति महसूस करने लगेंगे। यह स्वाभाविक रूप से होगा।

फिर आप पिज्जा लेने के लिए एक पंक्ति में खड़े हो सकते हैं, और अचानक शांति की लहर गुजर जाएगी। यह अद्भुत है।

मैं इसे चलते-फिरते स्वचालित ध्यान कहता हूं। अब, आप किसी का इंतजार करते हुए ध्यान कर सकते हैं, आप एक व्यस्त रेस्तरां में ध्यान कर सकते हैं। आप अपने आप में स्थापित हो जाएंगे।

इसलिए यह मूल विधि इतनी शक्तिशाली है। आप आत्मनिर्भर बन जाते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको अद्भुत शांति का अनुभव कराता है।

हमें आजीवन ध्यान करना है। ध्यान एक यात्रा है।

हर कोई कर सकता है

यह एक ऐसी सरल और शक्तिशाली विधि है। हर कोई यह कर सकता है। चाहे आप एक युवा व्यक्ति हैं, या आप 70 वर्ष के हैं। हर कोई कर सकता है।

नियमित रहें

आपको बस नियमित रूप से करना है। यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं तो यह अपने आप हो जाएगा। नियमित रहें।

कोई अपेक्षा नहीं है

कोई उम्मीद नहीं रखें। अगर आप खुद से सोचते हैं, ओह, काश, मैं आज शांति पाता। आप इसे अपने आप पर और अधिक कठिन बना देंगे। बस बैठ जाओ और उम्मीद मत करो। इसे स्वाभाविक रूप से होने दें।

और, अगर कुछ दिन, आपका मन शांत नहीं होता है, तो यह पूरी तरह से ठीक है। बुरा मत मानो, कुछ बुरा मत मानो। बस अगले दिन इसे फिर से करें। बस इसे हर दिन करते रहें।

निष्कर्ष

मध्यस्थता इतनी शक्तिशाली है। यह हमारे जीवन की गुणवत्ता को जबरदस्त रूप से बढ़ा सकता है। और सबसे आश्चर्यजनक बात यह इतनी सरल और स्वाभाविक है।

प्रतिपुष्टि

कृपया अपनी टिप्पणियाँ और प्रश्न साझा करें। और, कृपया सदस्यता लें। धन्यवाद।

शांति

अपने मूल में, आप शांति हैं। जो आप हो वाही रहे। शांति रहे। शांति

— By Ravi Kathuria, Author, “Happy Soul. Hungry Mind.”

Share this Post